कोरोना वायरस से करना है बचाव तो अपने आप में करें यह बदलाव, जानें क्या करें उपाय

कोरोना वायरस से करना है बचाव तो अपने आप में करें यह बदलाव, जानें क्या करें उपाय

अम्बुज यादव

चीन से आए कोरोना वायरस का कहर इस समय लगभग देशों में फैला हुआ है। इससे अभी तक कम से कम 18 देश प्रभावित हुए हैं। वहीं चीन में इस वायरस की वजह से अब तक 425 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे स्थिति में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्लोबल इमरजेंसी लागू कर दी है। वहीं इस वायरस ने भारत में भी अपना पांव पसारना शुरू कर दिया है। इसका अंदाजा हम इससे लगा सकते है कि अभी तक भारत में 2 मामले सामने आए हैं और दोनों ही केरल से आये हैं। वहीं इससे प्रभावित कई मामले हैं जिसकी जांच चल रही हैं। हालांकि राहत देने वाली बात यह है कि 2 मामलों के अलावा अभी तक कोई और पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है।

पढ़ें- तेजी से फैल रही है कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाह, जानें कितनी है सच्चाई

इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत समेत सभी देश अपने नागरिकों को चीन से वापस लाना शुरू कर दिया हैं। जहां एक तरफ इसका प्रकोप लगातार बढ़ता चला जा रहा हैं वहीं दूसरी तरफ अभी तक इसके इलाज और रोकधाम की कोई भी दवा मौजूद नहीं हैं, जिसकी वजह से लोगों में डर और भी बढ़ता चला जा रहा है। वैसे इस वायरस का केंद्र वुहान है, लेकिन धीरे-धीरे इस वायरस का असर सभी जगहों पर फैलता चला जा रहा है। वहीं अगर ऐसे ही चलता रहा तो बहुत जल्द यह वायरस काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। फिलहाल मेडिकल विभाग इसके इलाज और रोकधाम के लिए हर संभव कोशिश कर रही हैं और दावा भी कर रही हैं कि जल्द ही इसका इलाज खोज लिया जाएगा।

पढ़ें-आखिर इस वायरस का नाम कोरोना वायरस कैसे पड़ा, जानें कहां से आया है ये

डॉक्टरों और एक्सपर्ट का मानना है कि जब तक दवा नहीं आ रही है तब तक इस वायरस से बचने के लिए लोगो को अपना बचाव जरुरी है। इसलिए अगर जितनी सफाई रखेंगे अपने आस-पास उतना ही इस वायरस से बचा जा सकता है। यही नहीं अगर आप अपने हाथ साबुन और पानी से बार-बार धोते है तो भी इससे बचा जा सकता है। वहीं अपने खान-पान पर भी ध्यान देकर इससे बचा जा सकता है। लेकिन उसके पहले इसके लक्षण को जानना जरुरी है तो आइए जानते हैं कि इसे कैसे पहचाने?

पढ़ें- चीन की इस गलती के कारण पूरी दुनिया झेल रही है कोरोना वायरस का कहर

वैसे यह वायरस हमारे सांस की समस्याओँ को बढ़ाता है जिसकी वजह से हमें सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। जब सांस की समस्या बढ़ती है तो हमें कई तरह की प्राब्लम को फेस करना होता है। तो आइये जानते है कि कौन-कौन सी समस्या यह वायरस हमारे शरीर के लिए उत्पन्न करती है?

नाक बहना।

बुखार। 

खांसी।

सिरदर्द। 

गला खराब होना। 

आमतौर पर सांस लेने में दिक्कत होना।

कोरोनावायरस का इंक्यूबेशन पीरियड 14 दिन का होता है। इसलिए अगर आपको सप्ताह भर तक ये लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। वहीं अगर आप अपने अंदर थोड़ा बदलाव करेंगे तो इस वायरस से आप बच सकते है। तो आइए जानने की कोशिश करते है कि कौन-कौनसी आदत डाले तो यह वायरस हमसे दूर रहेगा?

हाथ धोना

बार-बार हाथ धोना जैसी छोटी चीज आपको लंबे वक्त तक कोरोनावायरस (coronavirus) से बचाने में कारगर साबित हो सकती है। खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद हाथों को साबुन से धोएं। अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो एसेंशियल ऑयल वाला सैंटाइजर का प्रयोग करें। बिना हाथों को धोएं अपनी आंखों, नाक, मुंह और चेहरे को छूने से बचें।

सांस संबंधी समस्याओं वाले लोगों के संपर्क से बचें

इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि कोरोनावायरस इंसान से इंसान में फैलता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आपके आस-पास जिन लोगों को सांस संबंधी समस्याएं हैं उनके संपर्क में जाने से बचें।

मास्क पहनें

अगर आप किसी भीड़भाड़ वाले क्षेत्र या जगह जा रहे हैं तो मास्क जरूर पहनें। घर से बाहर निकलते हुए मास्क पहनना आपको कोरोनावायरस जैसे संक्रमण से दूर रखेगा।

कच्ची चीजें न खाएं

आपको अपने डेली रूटीन से कच्ची सब्जियां, मीट और अंडे बाहर करने होंगे। ध्यान रखें कि भूलकर भी कच्ची चीजों का सेवन न करें उन्हें पकाकर ही खाएं।

एंटी-वायरल फूड का सेवन करें

ये फूड आपके इम्यून सिस्टम को तेज करने का काम करते हैं। आप इन फूड को अपने डेली डाइट रूटीन में शामिल कर अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। उनमें सबसे ज्यादा अगर आप लहसुन,चक्रफूल,अदरक,नारियल का तेल और शहद का प्रयोग करते हैं तो ज्यादा सुरक्षित रहेंगे। इसके अलावा आप काले अंगूर, कच्चा कैको, पिस्ता, काली किशमिश, स्ट्रॉबेरी, विटामिन सी से भरपूर फल: आंवला, संतरा, नींबू, बेल मिर्च, शकरकंद, लहसुन, वसंत प्याज, अजमोद और मेंहदी से बना सूप। तुलसी और अजवायन भी एंटी-वायरल मसाले हैं।

बलगम को निकालें

अगर आपकी छाती में ज्यादा बलगम जमा हो गया है तो, उस स्थिति में आप इसे बाहर निकालने का काम करें। अदरक, लहसुनस शहद से बनी चाय आपकी छाती में जमा बलगम को बाहर निकालने में मदद करेगी और खांसी से आराम दिलाएगी।

एसेंशियल ऑयल

अजवायन के फूल, अजवायन की पत्ती, नीलगिरी और चक्रफूल जैसे एसेंशियल ऑयल बलगम को निकालने में मदद कर सकते हैं। आप इन  एसेंशियल ऑयल को विसारक (diffuser) में भी जोड़ सकते हैं।

विटामिन डी 3 लेवल बनाएं रखें

सूर्य की रोशनी में कुछ वक्त बिताएं, मशरूम और अंडे का पीला भाग खाएं। ऐसा करने से आपके शरीर में विटामिन डी 3 का लेवल बढ़ेगा।

व्हाइट शुगर को कहें ना

व्हाइट शुगर इम्यूनिटी को कमजोर बनाती है। इसलिए आपको तुरंत व्हाइट शुगर को अपनी डाइट से हटा देना चाहिए।

जिंक और सेलेनियम

ये दोनों मिनरल इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। सूरजमूखी के बीज, कद्दू के बीज और काजू आपको पर्याप्त जिंक और सेलेनियम देने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

भारत में टीबी के 27 प्रतिशत मरीज, क्या 2025 तक हो पाएंगे इस रोग से मुक्त?

ऐसे पहचानें टीबी, इस बीमारी के चपेट में आने पर यह काम भूल कर भी ना करें

कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचने में कारगर है यह होम्योपैथी दवा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।